This slideshow requires JavaScript.

कहते हैं किसी देश का विकास उसके नौनिहालों से होता है। हम उन्हें जिस तरह के संस्कारों से सींचेंगे देश उसी राह मे बढ़ेगा ।
बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियाँ भी आवश्यक है।इसी कड़ी में प्रयास इंडिया की ओर से हर वर्ष रेनबो का आयोजन होता है जोकि प्रयास इंडिया का वार्षिक उत्सव है।
इस वर्ष प्रयास इंडिया के 10 वर्ष पूर्ण हुए इसलिए रेनबो का आयोजन बहुत धूमधाम और बड़े पैमाने पर हुआ।
रेनबो का शुभारंभ 10 अप्रैल को बाल मजदूरी पर आधारित रैली के साथ हुआ जिसमें प्रयास इंडिया के स्वयंसेवकों एवं वहाँ के विद्यार्थियों ने आसपास के स्थानों में इस विषय पर घूम-घूम कर जागरूकता फैलायी।
उसी दिन स्वास्थ्य शिविर (हेल्थ कैंप) का आयोजन भी किया गया जिसमें स्थानीय लोगों की जाँच की गयी एवं बीमारी के अनुसार मुफ्त दवाई भी प्रदान की गयी।
उसके बाद विभिन्न कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हुआ,
8 अप्रैल को खेलो इंडिया खेलो का आयोजन सेंटर 3 के पीछे वाले मैदान में किया गया जिसमें प्रयास इंडिया के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। जिसमें से प्रमुख खेल थे-जलेबी रेस,
मेंढक रेस,सुई-धागा रेस,बैडमिंटन इत्यादि।

WhatsApp Image 2018-04-18 at 4.52.55 PM
उसके बाद ९ अप्रैल को हर सेंटर मे चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया।
१० अप्रैल को सेंटर में कविता पाठ और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बहुत सुंदरता से कविता वाचन किया और भाषण में भी अपनी वाक्पटुता से सबको प्रभावित किया।
११ अप्रैल को निबन्ध एवं प्रश्रोत्तरी का आयोजन किया उसी कड़ी में अगले दिन १२ अप्रैल को मेंहदी और पॉट मेकिंग सफलतापूर्वक सम्पन कराया गया।
१३ अप्रैल को सारे कार्यक्रमों का प्राभ्यास किया गया।
इस वर्ष रेनबो के ऑफलाइन प्रतियोगिता के साथ ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी थीं जैसे-अनुभूति जिसमें अपनी खींची हुई तस्वीर को पोस्ट करना था ,सबसे बेहतरीन तस्वीर के अनुसार विजेता का चुनाव किया गया।
अन्य प्रतियोगिताएं जैसे सबसे अच्छा बच्चा,कवि संग काफ़िया, अनुरंग आदि भी थे। लोगों ने बढ़-चढ़ कर इनमें हिस्सा लिया ।इसमें संस्थान के छात्रों के अलावा दूसरे संस्थानों के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया।
उसके पश्चात दो दिन के वार्षिक उत्सव रेनबो का आयोजन किया गया जिसका टैगलाइन था -दस साल बेमिसाल।

WhatsApp Image 2018-04-18 at 4.52.50 PM
१४ अप्रैल को रेनबो २०१८ के दो दिन के भव्य कार्यक्रम की शुरुआत हुई। पहले दिन के कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई जिसके पश्चात मुख्य अतिथि ने सबको संबोधित किया ।अन्य अतिथिगणों में संस्थान के भौतिकी विज्ञान विभाग के प्रोफेसर श्री आर के वर्मा भी उपस्थित थे।फिर स्वागत नृत्य के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हुई जिसमें गाने,नृत्य ,नाटक कविता एवं अन्य गतिविधियां शामिल थी।पूरा आर्य समाज मैदान बी.आई.टी के छात्रों एवं स्थानीय लोगों से खचाखच भरा हुआ था।
इसी तरह पहले दिन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
१५ अप्रैल को दूसरे दिन का कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ जिसमें प्रयास के पूर्व स्वयंसेवकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और केक काटकर दस साल पूरा होने का जश्न मनाया गया ।इस अवसर पर प्रयास इंडिया की ओर से एक पत्रिका का विमोचन भी किया गया और प्रयास इंडिया के वेबसाइट के नये रूप से अवगत कराया गया।
इस दिन बहुत मनमोहक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसने वहाँ उपस्थित सभी लोगों का दिल जीत लिया। लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट ने बच्चों का खूब उत्साहवर्धन किया।
अंत में प्रयास इंडिया के अंतिम वर्ष के स्वयंसेवक ने धन्यवाद ज्ञापन किया और दो दिवसीय कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।
रेनबो ‘१८ के सफल आयोजन का श्रेय प्रयास इंडिया के विद्यार्थियों एवं स्वयंसेवकों को जाता है जिन्होंने बच्चों के सर्वागीण विकास हेतु पढ़ाई के साथ रेनबो का आयोजन करवाया।

This slideshow requires JavaScript.

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s